9/20/15

रिलेशनशिप को मजबूत बनाने में रामबाण साबित होंगे ये टिप्स

रिलेशनशिप के दौरान ब्यॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड में वाद-विवाद, लड़ाई-झगड़े और एक-दूसरे को शक की नजर से देखना आम बात है। इन सब बातों से रिश्ते में मिठास आने के बजाय खटास पैदा होती है। मामला जब ज्यादा गहरा हो जाता है। जब इन तकरारों से ऎसे रिश्ते टूट जाते है। इन समस्याओं से मानसिक सोच पर गहरा प्रभाव पड़ता है। जानिए, जब रिश्तों में ऎसे उतार-चढ़ाव आएं तो उनसे कैसे निपटा जाए-

1. साथ रहने के वादों को याद करें
साथ रहने के लिए उन सभी बातों को याद रखना चाहिए जो कभी दोनों को अच्छी लगती थी। उन बातों, उन पलो को याद करे जिनके पीछे आप दीवाने हुआ करते थे। हमेसा उन पलों को याद करना चाहिए जो एक साथ बिताए गए हों। इन पलों को याद करने से एक-दूसरे का प्यार बढ़ेगा और रिश्ता और मजबूत होगा। 

2. आपसी झगड़े सहमति से सुलझाएं
आपस की प्रॉब्लम्स को खत्म करने का इससे बेहतर तरीका शायद ही कोई दूसरा हो। रिलेशनशिप को निभाने में क्या परेशानियां आ रही हैं, किन बातों को लेकर झगड़ें हो रहे हैं इन सभी बातों के पीछे की वजहों को जानने की कोशिश करें। किन तरीकों से उन्हें सुलझाया जा सकता है इसके बारे में भी सोचें और मिलकर बातचीत करें। आपस में बात करने से ऎसी समस्याओं का हल निकाला जा सकता है। 

3. एक साथ वक्त बिताएं
बहुत सालों से अपने फेवरेट रेस्टोरेंट्स नहीं गए हैं, साथ वक्त बिताए लंबा अरसा हो गया है जिससे रिलेशनशिप में वो स्पॉर्क नहीं बचा है जो कभी शुरूआत में हुआ करता था। तो, इसके लिए बहुत ही आसान सा तरीका है जहां आप दोनों पहली बार मिले थे वहां जाएं। उन पलों को याद करें जो आपको एक्साइट करती थीं। बहुत समय तक एक-दूसरे से बात करें और आने वाले समय की प्लानिंग करें।

4. एक-दूसरे को माफ कर दें
पुरानी गलतियों, बातों को याद करके लडने-झगडने से बेहतर उन्हें भूलकर या उन्हें माफ कर रिशते को दोबारा से एक और मौका दें। यकीनन एक माफी रिलेशनशिप को बचाने का कारगर फॉर्मूला साबित होगी, क्योंकि गलतियों को नजरअंदाज करना बिल्कुल सही नहीं, लेकिन उन्हें माफ कर देना बहुत ही बड़ी वजह बन सकती है रिलेशनशिप को दोबारा शुरू करने में।

5. सभी बात साफ ओर सुथरी हों
बहुत-सी ऎसी बातें होती हैं जो रिलेशनशिप को बचाने के चक्कर में झूठ बोली जाती हैं, लेकिन जब इसका पता पार्टनर को पता चलता है जो ठीक इसके विपरीत होता है। गलतफहमियां की वजहों से कई समस्याएं पैदा हाती हैं। इन बातों से बचने के लिए अपने बीच की सभी बात एकदम स्पस्ट हो। इससे रिश्तों में मधुरता आती है। 

6.घमंड दूर करें
किसी भी रिलेशनशिप के अंत होने का सबसे बड़ा कारण अहंकार का होना है। पुरूष और महिलाओं दोनों को ही अपनी ईगो बहुत ही प्यारी होती है। जो रिलेशनशिप के आड़े आती है। कोई छोटी भूल-चूक होने पर उसे ना मानना, उसके लिए माफी न मांगना ही रिलेशनशिप को खत्म करने की शुरूआत करता है। अपने रिश्तों में कभी भी दिखावा नहीं होना चाहिए। 

7. अपनी सीमाएं तय करें
एक-दूसरे पर पाबंदियां लगाने के बजाय, एक-दूसरे को और उनके विचारों को आजादी दें। रिलेशनशिप को जितना बांधकर रखा जाएगा उतनी ही समस्याएं खड़ी होंगी। जो गाइडलाइन्स पार्टनर के लिए तय किए हैं, खुद भी उन्हें फॉलो करें। ज्यादातर लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि आदमी-पुरूष दोनों दो पहिए के समान है जिनका एक जैसा चलना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। तो इस बात को समझें और बहस, लड़ाई-झगड़ा क रने से बेहतर एक-दूसरे पर विश्वास करके रिलेशनशिप को एक नई दिशा दें।

Source - ,Patrica

No comments:

Post a Comment

M1