9/14/15

फर्टिलिटी की समस्या दूर करने के लिए पुरुष खा सकते हैं ये 7 चीजें

Image result for फर्टिलिटी की समस्या दूर करने के लिए पुरुष खा सकते हैं ये 7 चीजें

शादी से पहले बहुत से पुरुष अपनी आगे की लाइफ को लेकर चिंतित रहते हैं। उनकी ये चिंता सिर्फ फाइनेंशियल ही नहीं, बल्कि फिजिकल भी होती है। उनकी ये समस्या फर्टिलाइजेशन से जुड़ी होती है। उन्हें ये अंदेशा होता है कि बेहतर परफॉर्म कर पाएंगे या नहीं। टेंशन, बिजी शेड्यूल और खराब लाइफस्टाइल के चलते अक्सर उनके दिमाग में ऐसी बातें आती रहती हैं। तो ज्यादा सोचने और घबराने की जरूरत नहीं, बस रोजाना की आदतों में और खासतौर पर खान-पान में बदलाव लाकर इस टेंशन को दूर किया जा सकता है। नाश्ते से लेकर लंच और डिनर में इन फ्रूट्स, स्नैक्स और
वेजिटेबल को शामिल कर फर्टिलाइजेशन को बना सकते हैं बेहतर।

1.पानी : पानी बॉडी से सारी बेकार की चीजों को बहुत ही आसानी से बाहर निकाल देता है। स्पर्म की क्वालिटी बेहतर बनाने और उनकी संख्या बढ़ाने के लिए जितना ज्यादा मात्रा में पानी पिएंगे, उतना ही अच्छा रहेगा। पानी बेहतरीन टॉक्सिक के रूप में काम करता है।

2.लहसुन : लहसुन में पाया जाने वाला एलिसन पुरुषों के बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने के साथ ही जननांगों में भी प्रॉपर ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखता है। लहसुन सेक्स हार्मोन को भी कंट्रोल करता है। लहसुन में विटामिन बी -6 और सेलेनियम मौजूद होता है, जो स्पर्म को बेहतर बनाने के लिए जरूरी है।

3.अंडा : अंडे में विटामिन ई होता है जो पुरुषों की फर्टिलिटी को बढ़ाने के साथ ही स्पर्म की क्वालिटी को भी बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट जनानांगो के सेल्स को एक्टिव बनाए रखते हैं

4.केले : केले में सेक्स हार्मोन को कंट्रोल करने की क्षमता होती है, क्योंकि इसमे ब्रोमलेन एंजाइम होता है। केले में स्पर्म प्रोडक्शन को बढ़ाने वाले और सेक्स पावर में सुधार करने वाले विटामिन ए, बी 1 और सी भरपूर मात्रा में होता है

5.पालक : फोलिक एसिड की पर्याप्त से भरपूर पालक स्पर्म की संख्या को बढ़ाने और उन्हें मजबूत बनाने का काम करता है। साथ ही स्पर्म की स्पीड को भी बखूबी बनाए रखता है।

6.फ्रूट सलाद : मौसमी फलों का रोजाना सेवन सेक्स लाइफ के लिए जरूरी माना जाता है। स्पर्म की बढ़ोत्तरी और उन्हें हेल्दी बनाने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट और फोलिक एसिड से भरपूर फलों को खाना सही रहेगा। स्ट्रॉबेरी, संतरे और चेरी जैसे फल सेक्स हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं। रोजाना नाश्ते में फ्रूट सलाद लेने से पुरुषों की फर्टिलिटी में सुधार होता है।

7.अनार : अनार एंटी-ऑक्सीडेंट का खजाना होता है, इसलिए वह शुक्राणुओं को नुकसान पहुंचाने के लिए जिम्मेदार मेलोनडीएलडीहएडे की मात्रा को हमारे शरीर में कम कर देता है। नियमित अंतराल पर अनार को भोजन में शामिल करने से शुक्राणु की क्वालिटी में सुधार होने क साथ यौनशक्ति भी बढ़ती है।
Source - bhasker

1 comment: